{#2021} अवतरण दिवस और जन्मदिन में अंतर – अवतरण दिवस का अर्थ

अवतरण दिवस और जन्मदिन में अंतर: अवतरण दिवस और जन्मदिन का English में मीनिंग तो एक ही होता है, दोनों को हम अंग्रेजी भाषा में Birthday ही कहते है किन्तु अवतरण दिवस और जन्मदिन दोनों का हिंदी भाषा में अर्थ बदल जाता है, दोनों का उपयोग किसी के Birthday पर किया जाता है किन्तु अवतरण दिवस और जन्मदिन में अंतर बहुत है, जन्मदिन और अवतरण दिवस शब्द का उपयोग हर किसी के लिए एक समान नहीं किया जाता है, अलग-अलग स्थानों पर इसका प्रयोग होता है !

तो आइये जानते है कि आखिर अवतरण दिवस व जन्मदिन में क्या अंतर है साथ ही जन्मदिन और अवतरण दिवस का अर्थ भी बताएंगे और यह भी आपको बताएंगे की आखिर अवतरण दिवस कब मनाया जाता है एवं किस शब्द का कहाँ उपयोग होता है !

अवतरण दिवस: अवतरण दिवस का मतलब इसके शब्द से ही पता चलता है, जब कोई अवतारी पुरुष या किसी महान इंसान का जन्म होता है तो उसके लिए अवतरण दिवस शब्द का उपयोग किया जाता है ! किसी सामान्य इंसान के जनम दिन पर अवतरण दिवस शब्द का संबोधन नहीं किया जाता है ! यह शब्द केवल किसी अवतारी मनुष्य जैसे भगवान राम, कृष्णा आदि के लिए इसका उपयोग किया जाता है !

इसके अलावा महान इंसानों के जन्म पर जैसे कि स्वामी विवेकानंद या महात्मा गाँधी जैसे महान पुरुषों के लिए भी इस शब्द का उपयोग किया जा सकता है, जिसका जन्म किसी महान उद्देश्य की पूर्ति के लिए इस धरती पर होता है ! किन्तु आज के समय में इस शब्द का उपयोग राजनेताओं को उनके जन्मदिन पर संबोधित करने के लिए किया जा रहा है, जो कि गलत है, इस शब्द का उपयोग किसी महान इंसान या अवतार आदि के लिए किया जाए तो ही उचित है !

Also Read: अवतरण दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

अवतरण-दिवस-और-जन्मदिन-में-अंतर (2)

जन्मदिन: यह शब्द किसी भी सामान्य मनुष्य के जनम दिवस को संबोधित करने के लिए किसी जा सकता है हर किसी के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है, इसके लिए कोई खास नियम नहीं है ! जैसे कि आपके मित्र, भाई, बहन, माता या पिता आदि के लिए आप इस जन्मदिन शब्द को उपयोग कर सकते है !

लेकिन कुछ संतों का कहना है किसी भगवान के जन्म अथवा किसी अवतारी पुरुष के जन्म को संबोधित करने के लिए इस सामान्य शब्द का प्रयोग करना उचित नहीं होगा ! उनके जनम दिवस के अवसर पर जन्मोत्सव, जयंती अथवा अवतरण दिवस जैसे शब्दों का प्रयोग करना ही उचित होगा !

Also Read: जन्मदिन की शुभकामनाएं

अंतिम शब्द: तो हमें उम्मीद है आपको इस लेख में दी गयी जानकारी समझ में आ गयी होगी, और आपका अवतरण दिवस और जन्मदिन में अंतर पर लिखी गयी यह पोस्ट पसंद भी अवश्य आयी होगी, अंत तक हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद !

You Also Like>>>

नेता जी को जन्मदिन की बधाई

समाजसेवी को जन्मदिन की बधाई

आदरणीय को जन्मदिन की बधाई

अधिकारी को जन्मदिन की बधाई

जन्मदिन की शुभकामनाएं संदेश ब्लॉग से

जन्मदिन की शुभकामनाएं संस्कृत श्लोक