Home Birthday Wishes In Hindi अवतरण दिवस का अर्थ – अवतरण दिवस का मतलब

अवतरण दिवस का अर्थ – अवतरण दिवस का मतलब

0
अवतरण दिवस का अर्थ – अवतरण दिवस का मतलब

अवतरण दिवस का अर्थ इन हिंदी: आज हम इस पोस्ट में आपको बताएँगे कि अवतरण दिवस का अर्थ या अवतरण दिवस का मतलब क्या होता है और इस शब्द का प्रयोग कहा किया जाता है और क्यों किया जाता है। अगर आप यह जानना चाहते है तो इस पोस्ट कोअन्त तक जरूर पढ़ें।

अवतरण दिवस का अर्थ – अवतरण दिवस का मतलब

अवतरण दिवस: जब ईश्वर का कोई अवतार इस धरती पर जन्म लेता है तो उनके जन्मदिवस को अवतरण दिवस कहा जाता है, जैसे की इसके नाम से ही स्पष्ट होता है, इस शब्द का प्रयोग ईश्वर के अवतारों के के जनम दिवस को सम्बोधित करने के लिए किया जाता है, किसी सामान्य मनुष्य के जन्मदिन के लिए इस शब्द का प्रयोग नहीं किया जाता है।

अवतरण-दिवस-का-मतलब

उदाहरण के लिए भगवान विष्णु के मनुष्य अवतार भगवान राम और कृष्ण के जनम दिवस को अगर सम्बोधित करना हो तो अवतरण दिवस या जन्मोत्सव जैसे शब्दों से सम्बोधित करना उचित होगा ना की जन्मदिन या बर्थडे जैसे शब्दों से।

Also Read: अवतरण दिवस और जन्मदिन में अंतर

देखा गया है कि अभी के समय में अवतरण दिवस शब्द का प्रयोग किसी नेता आदि के जन्मदिन पर उन्हें बधाई देने के लिए भी प्रयोग किया जा रहा है जो कि गलत है, अवतरण दिवस शब्द का प्रयोग केवल उनके लिए किया जाना चाहिए, जिन्होंने इस धरती पर किसी महान कार्य या मनुष्य कल्याण के लिए अवतरण के र्रोप में जन्म लिया हो।

तो इस पोस्ट के माध्यम से आप समझ ही गए होंगे कि अवतरण दिवस का अर्थ या मतलब क्या होता है और इसे कब और खा प्रयोग करना चाहिए है, हमें उम्मीद है आपके लिए यह पोस्ट फायदेमंद साबित हुई होगी, इस तरह की अच्छी पोस्ट के लिए आप हमारी वेबसाइट की और भी पोस्ट पढ़ सकते है।

Also Read: जन्मोत्सव, जयंती और जन्मदिन में अंतर

Tags: अवतरण दिवस का अर्थ इन हिंदी, अवतरण दिवस का मतलब, Avtaran Divas Meaning In Hindi, Avtaran Divas Kya Hota Hai, Avtaran Meaning In Hindi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here